कार्यकलाप

 

मोटर वाहन सत्यापन पटल (काउंटर)


राष्ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्यूरो ने अपने मुख्यालय नई दिल्ली में दिनांक 05.01.2001 से मोटर वाहन सत्यापन पटल खोला है, जिसमें रुपये 10/- न्यूनतम शुल्क पर सामान्य जनता को निम्नलिखित सूचना प्रदान की जाती है ।

  • चोरी की गए वाहनों की बरामदगी की स्थिति

  • सैकेन्ड हैन्ड वाहन की खरीद करने वाले खरीदार को यह जानकारी उपलब्ध करवाना कि वाहन चोरी का या किसी अपराध में लिप्त तो नहीं है ।

परिणाम तत्काल प्रदान किए जाते  हैं । उपर्युक्त सुविधा दिल्ली से बाहर रह रहे आवेदक भी 'निदेशक, रा.अ.रि.ब्यू.' एनएच - 8, महिपालपुर, नई दिल्ली-110037 में रूपये 10/- के निर्धारित शुल्क को इंडियन पोस्टल आर्डर(केवल) के माध्यम से भिजवाकर इस का लाभ उठा सकते हैं । परिणाम सामान्य डाक द्वारा भिजवाएं जाते हैं ।

इसी प्रकार की मोटर वाहन के चोरी/बरामदगी की सूचना प्रदान करने की काउंटर सुविधा को नीचे लिखे स्थान पर भी उपलब्ध करवाया गया है ।

राज्य/संघ राज्य क्षेत्र

स्थान

अरुणाचल प्रदेश ईटानगर, तवांग
केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ चंडीगढ
गुजरात राजकोट
हिमांचल प्रदेश बिलासपुर, चंबा, हमीरपुर, कांगड़ा, किन्नौर, कुल्लू, मंदी, शिमला, सोलन ऊना
जम्मू और कश्मीर जम्मू
कर्नाटक बीजापुर, चिकमंगलूर, हासन, कोप्पल
पंजाब भटिंडा, सास नगर, फरीदकोट, लुधियाना, मोंगा, रूपनगर (रोपड़)

वेब आधारित वाहन बरामदगी पूछताछ

1 जनवरी, 2002 से देश में बरामद मोटर वाहनों की सूचना को रा.अ.रि.ब्यूरो वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाता है । राज्यों एवं जिलों से बरामद वाहनों के बारे में प्राप्त हुई सूचना से डाटाबेस को अद्यतन किया जाता है । बरामद वाहनों की सूचना को वेबसाईट पर देखा जा सकता है ।


Updated On: 10/12/2020
Page View Counter : 1143