अपराध सांख्यिकी

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (रा.अ.रि.ब्यूरो) की सांख्यिकीय शाखा का गठन पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो (पु.अ.एवंवि.ब्यूरो) के सांख्यिकीय अनुभाग से किया गया था, जो रा.अ.रि.ब्यूरो के गठन में आमेलित चार इकाइयों में से एक थी। इस प्रकार, रा.अ.रि.ब्यूरो की सांख्यिकीय शाखा रा.अ.रि.ब्यूरो की संस्थापक शाखाओं में से एक है।

इस शाखा के प्रमुख भारतीय सांख्यिकीय सेवा (आईएसएस) के एसटीएस स्तर के मुख्य सांख्यिकीय अधिकारी होते हैं। मु.सां.अ. को आईएसएस काडर के जेटीएस स्तर के एक सांख्यिकीय अधिकारी तथा रा.अ.रि.ब्यूरो के ईडीपी काडर के एक कनिष्ठ स्टाफ अधिकारी (जेएसओ) सहयोग प्रदान करते हैं। अनुभाग अधिकारी एवं कनिष्ठ स्टाफ अधिकारी (जेएसओ) डीपीए एवं डीईओ के समूह तथा उनके अधीन कार्य करने वाले अन्य कार्मिकों की देख-रेख एवं मार्गदर्शन प्रदान करते हैं। डीपीए तथा डीईओ ब्यूरो के ईडीपी काडर के हैं।

राष्ट्रीय डाटा साझाकरण एवं सुलभता नीति 2013 के तहत, ब्यूरो ने 234 डाटासेट बनाए हैं और उन्हें राष्ट्रीय डाटा पोर्टल पर उपलब्ध कराया गया है। हालांकि, हमारी वेबसाइट पर इन डाटासेट के लिए एक बाहरी लिंक भी प्रदान किया गया है।

ऊपर्युक्त तीन रिपोर्टों के डाटा संग्रह एवं संकलन तथा प्रकाशन के साथ-साथ सांख्यिकीय शाखा 36 राज्यों/संघ शा.प्रदेशों से मासिक आधार पर अपराध सांख्यिकीय एवं मानव तस्करी के डाटा भी प्राप्त कर रही है। प्रत्येक राज्य/स.शा.प्रदेशों के एएचटी नोडल कार्यालय से मानव तस्करी के डाटा प्राप्त किए जा रहें हैं।

प्रति वर्ष, सांख्यिकीय शाखा विभिन्न मंत्रालयों से प्राप्त 400 से अधिक संसदीय प्रश्नों पर कार्रवाई करती है, इसके अलावा सूचना के अधिकार अधिनियम के तहत प्राप्त कई प्रार्थना-पत्र पर कार्रवाई करती है।

शाखा अन्य उपयोगकर्ताओं जैसे कि मंत्रालयों, शोधकर्त्ताओं और गैर सरकारी संस्थाओं को भी डाटा प्रदान करती है।

प्रोफॉर्मा जिसके माध्यम से डाटा प्राप्त किया जाता है उसे नीचे से क्लिक कर के डाउनलोड किया जा सकता है:

1

सीआईआई प्रोफॉर्मा

[हिन्दी]

[अंग्रेजी]

2

एडीएसआई प्रोफॉर्मा

[हिन्दी]

[अंग्रेजी]

3

पीएसआई प्रोफॉर्मा

[हिन्दी]

[अंग्रेजी]

4

एमसीएस प्रोफॉर्मा

[हिन्दी]

[अंग्रेजी]

5

एएचटी प्रोफॉर्मा

[हिन्दी]

[अंग्रेजी]

Hindi


Updated On: 11/08/2020
Page View Counter : 1327