अपराध रिकॉर्ड

अपराध रिकॉर्ड, सॉफ्टवेयर के माध्यम से अपराध, मोटर वाहन चोरी किए गए बनाम खोजे गए एवं इसके विपरीत, गुमशुदा बच्चे/व्यक्ति बनाम अंजान मृत शरीर एवं ढूंढे गए बच्चे/व्यक्ति ; जाली भारतीय मुद्रा इत्यादि से संबंधित निम्नलिखित कार्य देखता है –

वाहन समन्वय

ऑनलाइन मोटर वाहन समन्वय पद्धति वाहन समन्वय का डिजाइन चोरी एवं खोजे गए वाहनों के समन्वय के लिए किया गया है। इस पद्धति के पुलिस क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय, बीमा सेक्टर एवं सामान्य जनता इसके स्टेक धारक है। सामान्य जनता की सुविधा के लइ, एक मोटर वाहन इंक्वारी कॉऊन्टर 15-09-2001 से नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय पराध रिकार्ड ब्यूरों में कार्यरत है। बहुत से राज्य, संघ शासित प्रदेशों में मोटर वाहन इंक्वारी कॉऊटर के माध्यम से सामान्य जनता के लिए ऑनलाइन उपलब्ध है । (Go to page No.>> 

मोटर वाहन इंक्वारी

सामान्य जनता मोटर वाहन की स्थिति जानने के लिए निम्नलिखित सेवाओं का उपयोग कर सकती हैः-

  • क्या पुलिस द्वारा वाहन की चोरी के रुप में सूचित किया गया है (पुराने वाहन की खरीद किए जाने से पूर्व)

  • क्या वाहन को खोज लिया गया है। (यदि पुलिस द्वारा चोरी के रुप में दर्ज किया गया है ।)

  • राष्ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्यूरो यह सुविधा आम जनता को डाक के माद्यम से रु 10/- की फीस चुका कर मोटर वाहन जांच कॉऊटर से और मुफ्त में ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते है। तथापि, हम ऑनलाइन माध्यम को प्रोत्साहित करते हैं।

मोटर वाहन इंक्वारी काऊटर

मोटर वाहन इंक्वारी कॉऊटर महिपालपुर, एन.एच.-8, नई दिल्ली – 110 037 स्थित राष्ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्यूरो के मुख्यालय में कार्यरत है। कोई भी व्यक्ति 10/- रुपये की सामान्य फीस चुकाकर सभी कार्यरत दिवसों (सोमवार से शुक्रवार) में सुबह 10.00 बजे से 12.30 बजे और सायं 4.00 बजे से 5.00 बजे तक इस कॉऊटर से सेवा प्राप्त कर सकता है। व्यक्ति को आवेदन फार्म (कॉऊटर पर उपलब्ध) को भरकर निम्नलिखित दस्तावेज संलग्न करने की आवश्यकता होती हैः-

  • पह्चान पत्र

  • वाहन का पंजीकृत प्रमाण पत्र

  • एप.आई.आर. (यह जानने के लिए कि पुलिस ने वाहन को चोरी किया हुआ दर्ज किया हुआ हैं ।)

मोटर वाहन इंक्वारी कॉऊटर निम्नलिखित राज्यों / संघ शासित प्रदेशों में भी उनके सामने दर्शाए गए कार्यालय में कार्यरत हैः

अरुणाचल प्रदेश  ईटानगर: एसपी ऑफिस, ईटानगर ट्वैंग : एसपी ऑफिस, ट्वांग
तवांग  एस.सी.आर.बी. कार्यालय तवांग
असम  एस.एस.पी., सी.आई.डी, उल्लूबारी, गुवाहाटी
चण्डीगढ़ संघशासित : चण्डीगढ़ : आई जी पुलिस कार्यालय, चण्डीगढ़
गोवा SP कार्यालय, SCRB, PHQ, पणजी, गोवा राज्य अपराध रिकार्ड ब्यूरो
पुलिस मुख्यालय, पणजी, गोवा
गुजरात में राजकोट : ए.सी.पी. कार्यालय ट्रैफिक शाखा, राजकोट सिटी
हिमाचल प्रदेश बिलासपुर: SP कार्यालय, जिला। बिलासपुर
चंबा: एसपी कार्यालय, जिला। चंबा
हमीरपुर: एसपी कार्यालय, जिला। हमीरपुर
कांगड़ा: एसपी कार्यालय, जिला। कांगड़ा
किन्नौर: एसपी कार्यालय, जिला। कन्नौर
कुल्लू: एसपी कार्यालय, जिला। कुल्लू
मंडी: एसपी कार्यालय, जिला। मंडी
शिमला: एसपी कार्यालय, जिला। शिमला
सिरमौर: एसपी कार्यालय, जिला। सिरमौर
सोलन: एसपी कार्यालय, जिला। सोलन
ऊना: एसपी कार्यालय, जिला। ऊना
जम्मू एवं कश्मीर ​ जम्मू : आई. जी. पुलिस कार्यालय, गुलशन ग्राउन्ड, जम्मू
कर्नाटक बीजापुर: एसपी ऑफिस, जिला। बीजापुर
चिकमगलूर: एसपी ऑफिस, जिला। Chikmanglur
हसन: एसपी ऑफिस, जिला। हसन
कोप्पल: एसपी कार्यालय, जिला। कोप्पल
चिकमंगरूर  एस.पी. कार्यालय, जिला चिकमंगरुर
हसन   एस.पी. कार्यालय, जिला हसन
कोप्पल  एस.पी. कार्यालय, जिला कोप्पल
मेघालय SP कार्यालय, SCRB, शिलांग
पंजाब भटिंडा: एसएसपी कार्यालय, जिला। भटिंडा
एसएएस नगर: एसएसपी कार्यालय, जिला। एसएएस नगर
फरीदकोट: एसएसपी कार्यालय, जिला। फरीदकोट
लुधियाना: ओ / ओ पुलिस आयुक्त, जिला। लुधियाना
मोंगा: एसएसपी कार्यालय, जिला। मोंगा रूपनगर (रोपड़): एसएसपी कार्यालय, जिला। Rupnaga
एस.ए.एस नगर एस.एस.पी. कार्यालय, जिला एस.एस.पी. नगर
फरीदकोट  एस.एस.पी. कार्यालय, जिला फरीदकोट
लुधियाना  पुलिस आयुक्त का कार्यालय, जिला लुधियाना
मोंगा  एस.एस.पी. कार्यालय, जिला मोंगा
रुपनगर (रोपड़)  एस.एस.पी. कार्यालय, जिला रुपनगर

डाक के माध्यम से

कोई भी व्यक्ति डाक के माध्यम से भी मोटर वाहन इंक्वारी आवेदन भी भेज सकता है। आवेदक को आवेदन के साथ निम्नलिखित दस्तावेज संलग्न करना आवश्यक है :

  • निदेशक, एन.सी.आर.बी. के पक्ष में 10/- रु का भारतीय पोस्टल आर्डर या बैंक का डिमांड ड्राप्ट ।

  • मोटर वाहन का पूर्ण ब्यौरा अर्थात, रजिस्ट्रेशन संख्या, चेसिस सख्या, इंजिन संख्या, वाहन का टाइप, मेक एवं विनिर्माण वर्ष ।

  • आवेदक का पूर्ण डाक पता ।

  • एफ.आई.आर. की प्रति (यह जानने के लिए कि पुलिस ने वाहन को चोरी किया हुआ दर्ज किया गया है।)

  • रजिस्ट्रेशन प्रमाणपत्र की प्रति ।
    पूर्ण रुप से भरे आवेदन पर ही कार्यवाही की जाएगी और इस संबंध में कोई पत्राचार नहीं किया जाएगा । उत्तर केवल साधारण डाक के माध्यम से भेजा जाएगा

 

ऑनलाइन मोटर वाहन इंक्वारी
 

मोटर वाहन इंक्वारी ऑनलाइन भी उपलब्ध है, जो कि मुफ्त है और कोई दस्तावेज की आवश्यकता नहीं है। कोई भी व्यक्ति http://ncrb.gov.in/vahansamanvay/motor_vehicle.htm.page पर क्लिक कर सकता है। व्यक्ति को `General public’ का विकल्प चुनकर विवरण भरकर परिणाम प्राप्त कर सकता है।
 

कलर पोर्ट्रेट बिल्डिंग सिस्टम (CPBS)
यह सॉफ्टवेयर फेस संघटक जैसे सिर, आंखें, नाक, मुंह, चिन इत्यादि के ब्यौरों की सहायता से संदिग्ध / आरोपी के चित्र /स्केच तैयार करने में संदिग्ध के समान बताने में डिजिटल पोर्ट्रेट निर्देशिका से इन कम्पोनेंट को एकत्रित कर संदिग्ध/आरोपी के फेस इमेज बनाने में सहायता प्रदान करता है।

एन.सी.आर.बी. चश्मदीद द्वारा दिए गए ब्यौरो पर आधारित आरोपी का पोर्ट्रेट तैयार करने में राज्य/संघ शासित क्षेत्रों की पुलिस और अन्य विधि प्रवर्तन एजेन्सियों के जाँच अधिकारियों की सहायता करता हैं। इस विधि का डिजाइन Window 9X/XP/NT/2K Operating System के अन्तर्गत किया गया है।

जाली भारतीय मुद्रा (FICN)
राष्ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्यूरो ने पुलिस द्वारा पकड़ी गई और बैंक द्वारा पकड़े / बसूले गई भारतीय जाली मुद्रा का राष्ट्रीय स्तर पर डाटाबेस का सजृन किया है। जाली भारतीय मुद्रा (FICN), एस इनहाऊस विकसित सॉफ्टवेयर को दिनांक 11-03-2016 से राज्य / संघशासित प्रदेशों विधि प्रवर्तन एजेन्सियों, सी.ए.पी.एफ. द्वारा जब्ती एवं बैंकों (आर.बी.आई., सार्वजनिक क्षेत्र, निजी क्षेत्र एवं विदेशी बैंकों) द्वरा पकड़े गए / वसूली गई जाली भारतीय मुद्रा को ऑनलाइन रिपोर्ट एवं रिकार्ड करने के लिए तैयार किया गया है। सिस्टम का लिंक को नीचे दिया गया है र इसका गृह मंत्रालय, वित्त मंत्रलाय र अन्य प्राधिकृत प्रयोक्ताओं (पुलिस एवं बैंक) द्वारा 24 घंटें प्रयोग कर सकते हैं। सभी स्टेकधारकों के लिए समय-समय पर FICN पर विशेष प्रशिक्षण-सह-कार्यशालाओं का आयोजन किया जाता है।

तलाश
राष्ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्यूरो द्वारा विकसित तलाश सॉफ्टवेयर सन् 1990 से प्रचालन में है। सॉफ्टवेयर का प्रमुख उद्देश्य गुमशुदा बच्चों / गुमशुदा व्यक्तियों का अज्ञात मृत एवं पाए गए व्यक्तियों के साथ समन्वय करना था। डोस (DOS) आधारित तलाश सिस्टम को 2000 में विंड़ों प्लेटफार्म पर अधतन किया गया था। एक नया वेब आधारित तलाश सिस्टम विकसित किया जा रहा है जोकि शीघ्र ही लागू किए जाने की योजना है। यह सिस्टम पुराने तलाश सिस्टम को और अधिक सम्पन्न करेगा जिसमें उन्नत एवं सटीक मैंचिंग के लिए गुणवत्ता आंकड़े प्रदान करने के लिए अतिरिक्त पैरामीटरों के साथ विस्तृत जानकारी समाहित होगी ।

जर्नल
राष्ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्यूरो जर्नल का प्रथम संस्करण प्रकाशित करने जा रहा है जिसमें अन्वेषकों / विधि प्रवर्तन एजेन्सियों के हित के विभिन्न उपायों में सामग्री शामिल की गई हैं। यह सामग्री विषय के अलग-लग विशेषज्ञों, विद्वानों अकदमीशियन, पुलिस अधिकारियों इत्यादि से एकाग्रित की गई है।

राष्ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्यूरो गजेट
हम एन.सी.आर.बी. गजेट का पुनरुहार करने की योजना भी बना रहे है और इसके लाभार्थियों के लिए इसका जनवरी-मार्च 2018 अध्याय बहुत शीघ्र ही आएगा।


Updated On: 06/04/2019
Page View Counter : 6953