प्रशिक्षण शाखा


राष्‍ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्‍यूरो के उद्देश्‍यों में से एक देश में पुलिस बलों की कपैसिटी बिल्डिंग के लिए उन्‍हें सूचना प्रौद्योगिकी तथा अंगुलि छाप विज्ञान में प्रशिक्षण देना है । राष्‍ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्‍यूरो की प्रशिक्षण शाखा इस उद्देश्‍य की प्राप्ति के लिए अथक प्रयास कर रही है।

यह शाखा प्रत्‍येक वर्ष भारतीय पुलिस अधिकारि‍यों के लिए औसतन २२ प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन करती है । इन पाठ्यक्रमों की अवधि ३ दिन से १ सप्‍ताह तक होती है । बेसिक अपराध विश्‍लेषण, डाट नेट में प्रोग्रामिंग, वेब डिजाईनिंग, कम्‍प्‍यूटर बेसिक एवं आफिस ऑटोमेशन, कम्‍प्‍यूटर केन्‍द्र प्रबंधन, नेटवर्क एवं ई सुरक्षा, प्रौन्‍नत अंगुलि छाप विज्ञान आदि विषयों पर प्रशिक्षण दिया जाता है । रा.अ.रि.ब्‍यूरो पुलिस में प्रशिक्षण प्रदान करने वाले व्‍यक्तियों के कौशल में विकास के लिए ''प्रशिक्ष्‍ाकों को प्रशिक्ष्‍ाण'' पाठ्यक्रम का भी आयोजन करता है । रा.अ.रि.ब्‍यूरो में आयोजित कार्यक्रमों में सभी पदों के अधिकारी उपस्थित होते हैं जिसमें राज्‍य/संघ राज्‍य क्षेत्रों तथा केन्‍द्रीय पुलिस संगठनों के वरिष्‍ठ पुलिस अधिकारी भी शामिल हैं ।

भारतीय पुलिस अधिकारियों के प्रशिक्षण के अलावा रा.अ.रि.ब्‍यूरो विदेशी पुलिस अधिकारियों के लिए विदेश मंत्रालय द्वारा प्रायोजित भारतीय तकनीकी एवं आर्थिक सहयोग एवं विशेष राष्‍ट्रमंडलअफ्रीकी सहायता कायक्रम के अंतर्गत तथा साथ ही साथ वित्‍त मंत्रालय के कोलम्‍बो प्‍लान के टी.सी.एस. के अंतर्गत १२ सप्‍ताह के प्रशिक्षण कार्यक्रम का भी आयोजन करता है । इन अधिकारियों के लिए २ कार्यक्रम अर्थात् कानून प्रर्वतन संस्‍थाओं के लिए सूचना प्रौद्योगिकी एवं प्रौन्‍नत अंगुलि छाप विज्ञान तथा कम्‍प्‍यूटर्स का आयोजन किया जाता है । प्रत्‍येक वर्ष २२ से २५ देशों से औसतन ४० अधिकारी इस पाठ्यक्रम में भाग लेते हैं । कार्यक्रम के एक भाग के तौर पर ये अधिकारी हैदराबाद, जयपुर एवं आगरा के वरिष्‍ठ अधिकारियों से मिलने, भारतीय पुलिस की वास्तिवक कार्य प्रणाली को देखने के साथ-साथ इन शहरों में अपराध की रोकथाम के लिए विधि विज्ञान विशेषज्ञों के द्वारा अपनाये जाने वाले विशेष तरीकों को जानने के लिए १५ दिन अध्‍ययन दौरे पर व्‍यतीत करते हैं । ये अध्‍ययन दौरे इन अधिकारियों को भारतीय संस्‍कृति एवं विरासत के विभिन्‍न रूप देखने का अवसर भी प्रदान करते हैं ।

उपरोक्त पाठ्यक्रमों के अतिरिक्‍त, रा.अ.रि.ब्‍यूरो भारतीय पुलिस अधिकारियों/कर्मियों के साथ-साथ विदेशी अधि‍कारियों के लिए भी विशेष पाठ्यक्रम का आयोजन करता है ।

रा.अ.रि.ब्‍यूरो दिल्‍ली एवं तमिलनाडु के पुलिस अधिकारियों के लिए भर्ती प्रशिक्षण के दौरान विशेष कार्यशालाओं का आयोजन भी करता है ।

इस कार्यालय में नियुक्त संकाय प्रौद्योगिकी एवं अनुभव का एक सही मिश्रण है जो प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए उचित माध्‍यम है । प्रशिक्षण संकाय राष्‍ट्रीय पुलिस अकादमी जैसे संस्थानों का दौरा करने के साथ-साथ विभिन्‍न राज्‍यों के लिए कार्यशाला का भी आयोजन एवं लेक्‍चर देने का कार्य करता है । रा.अ.रि.ब्‍यूरो ऐसे व्‍यक्तियों को भी आमंत्रित करता है जो प्रशिक्षण के दौरान पाठ्यक्रमों में उपस्थित प्रशिक्षणार्थियों को कम्‍प्‍यूटर/साइबर अपराध एवं विधि विज्ञान तथा अंगुलि छाप विज्ञान विषय पर व्याख्यान देने में विशेषज्ञ होते हैं । गृह मंत्रालय, राज्‍य पुलिस, एन.आई.सी. एवं डी.आई.टी. के वरिष्‍ठ अधिकारियों को भी उनके विशिष्ट विषयों पर प्रशिक्ष्‍ाण अधि‍कारियों के साथ रू-बरू होने के लिये आमंत्रित किया जाता है । यह शाखा प्रौद्योगिकी एवं प्रयोगकर्ता की आवश्‍यकता के अनुसार परिवर्तन के साथ-साथ, प्रशिक्षण के तरीके एवं विषय में भी परिवर्तन करती रहती है । इस वर्ष में विदेशी पुलिस अधिकारियों के प्रशिक्षण के दौरान विडियो आधारित प्रशिक्षण को शुरू किया गया था । विदेशी पुलिस अधिकारियों को इस वर्ष सामान्य बोल चाल में उपयोग की जाने वाली हिंदी भी सिखायी गयी थी जिससे वे स्थानीय लोगों के साथ वार्तालाप कर सकें । रा.अ.रि.ब्‍यूरो द्वारा विकसित किये गये सांख्यिकीय अनुप्रयोग (एप्लीकेशन) जैसे भारत में अपराध, भारत में आकस्मिक मृत्‍यु एवं आत्‍महत्‍याएं एवं जेल आंकड़े पर प्रशिक्षण कार्यक्रम को प्रारम्‍भ किया गया एवं वार्षिक कैलेंडर में शामिल भी किया गया ।

क्षेत्रीय कम्‍प्‍यूटर पुलिस प्रशिक्षण केन्‍द्र

भारतीय पुलिस के निचले पदाधिकारियों के लिए हैदराबाद, गांधीनगर, लखनऊ एवं कोलकाता के चार क्षेत्रीय कम्‍प्‍यूटर पुलिस प्रशिक्षण केन्‍द्र में कंप्यूटर/तकनीकी पाठ्यक्रमों का आयोजन किया गया । इन केन्द्रों को रा.अ.रि.ब्‍यूरो द्वारा क्षेत्रीय स्‍तर पर कपैसिटी बिल्डिंग को सुगम बनाने हेतु पूर्ण रूप से प्रायोजित किया गया। रा.अ.रि.ब्‍यूरो इन केन्‍द्रों को संकाय, लेखन सामग्री, प्रशिक्षण सामग्री तथा आधारभूत सामग्री के लिए निधि प्रदान करता है , जिसमें कम्‍प्‍यूटर हार्डवेयर, साफ्टवेयर, नेटवर्किंग, डिवाईसेस, यू.पी.एस., फर्नीचर, प्रोजेक्‍टर आदि शामिल हैं।

प्रशिक्षण सुविधा

रा.अ.रि.ब्‍यूरो के पास पूर्ण रूप से क्रमशः २८ तथा २४ क्षमता वाले वातानूकूलित प्रशिक्षण हाल हैं । यहाँ पर २० तथा २४ कम्‍प्‍यूटरों वाली नेटवर्क सहित २ कम्‍प्‍यूटर प्रयोगशालाएं हैं । पाठ्यक्रम में उपस्थित होने वाले प्रशिक्षणार्थियों के लिए दोनो प्रयोगशालाओं में इंटरनेट सुविधा उपलब्‍ध है ।

पुस्‍तकालय

प्रशिक्षण शाखा के अधीन एक पुस्‍तकालय भी है जिसमें रा.अ.रि.ब्‍यूरो में प्रशिक्षणार्थियों के प्रयोग के लिए विभिन्‍न विषयों पर जर्नल्‍स एवं पुस्‍तकें उपलब्‍ध हैं ।